SEARCH
Services
Health & Wellness
in Delhi
Services
Delhi

Amla Murabba ( 1kg )

Overview

Respond to this Ad
Ad number:#923204538
Contact:shankhya yog
City:Delhi
Zip:110041
Price:240

Description

Amla Murabba Benefits:-

आंवले मुरब्‍बे के फायदे

दिल को रखे जवां
क्रोमियम, जिंक और कॉपर (Zinc and Copper) की अच्छी मात्रा आंवला में रहती है जो कि शरीर के आवश्यवक घटक होते हैं. क्रोमियम विशेष रूप से रक्तछ के कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है. आंवला मुरब्बा थियोबाबिट्रिक एसिड (Thiobarbituric Acid) और टीबीए के ऑक्सीकरण के अवरोध के माध्यकम से खराब कोलेस्ट्रॉमल के स्तर को कम कर देता है. हांलाकि उच्च( कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोमक और दिल के दौरे के लिए सीधे जिम्मे दार नहीं हो सकते हैं, लेकिन कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं (Blood vessels) की सूजन का कारण बन सकता है. आंवला मुरब्बां रक्त् वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है.

बुढ़ापे को रोके
विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E की अच्छी मात्रा आंवला में मौजूद रहती है जो समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं. विटामिन ए कोलेजन पैदा करता है, जो त्व चा को लचीला (Skin Flexible) और युवा बनाता है. आंवला मुरब्बा को सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका खाली पेट लेना है. यह कोलेजन विघटन (Collagen Debasement) से भी बचा सकता है. इस तरह यह त्वचा को तंग, कोमल और युवा बनाए रखने में मदद करता है.

पीरियड्स की समस्याओं को करे दूर
महिलाओं में पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीहडिंग के कारण होने वाली आयरन की कमी की भरपाई करने के लिए महिलाओं को भी आंवले के मुरब्बे का उपयोग करना चाहिए. आंवले का मुरब्बा मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को कम करने के लिए भी मदद करता है. स्थायी रूप से मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को कम से कम तीन महीने के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए.

गर्भावस्‍था
ऐसा माना जाता है कि जब महिला गर्भवती (Pregnant) होती है तो उसे आंवला मुरब्‍बा का सेवन करना चाहिए. यह मां और उसके होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए रामबाण साबित होता है. यदि गर्भवती महिला आंवला के मुरब्‍बे का रोजाना सेवन करती है तो उसके शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes) के कारण बाल गिरने की समस्‍या को रोका जा सकता है. साथ ही आंवला मुरब्‍बा बच्‍चे की आंखों की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है.

प्रतिरक्षा (Immunity) बढ़ाए
चूंकि आंवला में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होने के कारण इसके फायदे हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी मौजूद रहते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. यह ठंड, बुखार और बार-बार होने वाले संक्रमणों से हमारी सुरक्षा करते हैं.

मुंहासे और दाग से दिलाए छुटकारा
आंवले का मुरब्बा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है, जिसकी वजह से यह त्वचा के रंग में काफी सुधार कर सकता है. यह त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है. आंवला एक प्राकृतिक एक्स्फोलीऐशन के रूप में कार्य करता है. आंवले का मुरब्बा एंटी-एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण त्वचा को ठंडक देता है और झुर्रियों का इलाज करता है. विटामिन ए कोलेजन पैदा करता है जो कि त्वचा को लोचदार और युवा बनाता है. यह चेहरे से काले धब्बे और मुँहासों के निशानों को भी हटाता है. काले धब्बों को कम करने के लिए कम से कम छह महीने तक आंवला के मुरब्बे का उपयोग करें.

खून की कमी हो दूर
आंवले का मुरब्बा आयरन का मुख्‍य स्रोत है, इसलिए इसमें हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने की क्षमता होती है. पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीयडिंग के कारण होने वाली आयरन की कमी की भरपाई करने के लिए महिलाओं को भी आंवले के मुरब्बे का उपयोग करना चाहिए. आंवला में इसमें हीमोग्‍लोबिन लेवल को बढ़ाने की क्षमता होती है. जिन लोगों को खून की कमी होती है, उनके लिए आंवले का मुरब्‍बा एक औषधी की तरह कार्य करता है.

Respond to this Ad

Report this ad


Type of problem:







Your email (optional)


URL (optional)


Comment (optional)
Sending...
Sending...
© 2021 ClassifiedAds.com, Inc. All rights reserved.
_ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _